• Posted by admin on Date Oct 2, 2018
    55 Views No Comments

    UPSC :  एग्जाम से पहले वापस ले सकेंगे अभ्यार्थी अपना आवेदन

    upsc ies exam result 2018

    नई दिल्ली

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने एक अहम फैसला लिया है। अभ्यार्थी अब यूपीएससी में आवेदन करने के बाद अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। यूपीएससी ने आवेदन वापस लेने की सुविधा के लिए अनुमति दे दी है। अकसर देखा गया है कि अभ्यार्थी की तैयारी पूरी नहीं होने की वजह से वे एग्जाम को छोड़ देते थे। लेकिन अब वह ऐसे अभ्यार्थी अपना आवेदन वापस ले सकेंगे। हालांकि आवेदन की फीस वापस नहीं की जाएगी।सबसे पहले साल 2019 में होने वाली इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा से इसकी शुरुआत होगी.

    यूपीएससी  की ओर से आयोजित की जाने वाली कई परीक्षाओं में परीक्षा के लिए विकल्प सीमित होते हैं। अगर अभ्यार्थी आवेदन करने के बाद एग्जाम नहीं देता है तो उसका एक चांस खत्म हो जाता है। इस प्रक्रिया के लागू होने से स्टूडेंट्स का एक चांस बच जाएगा। .इस फैसले को लेकर चेयरमैन का कहना है कि यूपीएससी  

    सर्विल सर्विस परीक्षा की प्रारभिंक परीक्षा में करीब 50 फीसदी उम्मीदवार ही परीक्षा में हिस्सा लेते हैं, जबकि इसमें 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार अप्लाई करते हैं. इस फैसले से उन उम्मीदवारों का एक विकल्प व्यर्थ चला जाता है, जो उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं.

    बताया जा रहा है कि परीक्षार्थी को अपने आवेदन वापस लेने पर फीस वापस नहीं की जाएगी और परीक्षार्थी निश्चित तारीख से एक हफ्ता बीत जाने तक अपना आवेदन वापस ले सकेंगे. इसके लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन वापस लेने के लिए परीक्षार्थी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी रखनी होगी.

     

    ये भी पढ़ें

    लाल बहादुर शास्त्री सच्चे अर्थों में थे गांधीवादी

    जानिए क्यों काकाजी की बीड़ी से बची ठूठ पीते थे गांधी जी

    ICAI CPT के लिए रजिस्ट्रेशन 4 अक्टूबर से, 16 दिसंबर को एग्जाम

    ओशनोग्राफी में करियर का रोमांच

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *