• Posted by admin on Date Aug 31, 2018
    135 Views No Comments

    NIOS ने जारी किया D.El.Ed 2018 का एग्जाम रिजल्ट, यहां देखें

    nios result

    नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ओपन स्कूलिंग (nios) ने D.El.Ed 2018 की रिजल्ट घोषित कर दिया है। कैंडीडेट्स अपना रिजल्ट NIOS की वेबसाइट www.nios.ac.in या www.dled.nios.ac.in पर जाकर देख सकते है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने 31 अगस्त को डीएलएड 2019 की रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में अकले बिहार से ढाई लाक से ज्यादा कैंडीडेट्स ने हिस्सा लिया था। ये परीक्षा मई में आयोजित की गई थी। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001809393 पर भी फोन भी किया जा सकता है।

    डिप्‍लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोगाम 3 साल का डिप्‍लोमा है जिसे प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्‍कूल में सर्विस कर रहे अध्‍यापकों के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है। इस प्रोग्राम में टीचर्स के स्किल्‍स और अधिक विकसित करने के साथ ही उन्‍हें टीचिंग में और दक्ष बनाया जाता है। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत शिक्षकों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एवं पेशेवर योग्यता हासिल करना जरूरी है।

    सेवारत शिक्षकों को 2015 तक प्रशिक्षण प्राप्त करना था। लेकिन इसमें असफल रहने के कारण इस अवधि को 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया गया है। NIOS ने डीएलएड का पहला एग्‍जाम 31 मई, और 1 व 2 जून को देशभर में करवाया था। इस एग्‍जाम में 12 लाख अध्‍यापकों ने हिस्‍सा लिया था। अब देखना यह है कि इनमें से कितनों को सफलता मिल पाती है।

    ये भी पढ़ें

    RRB Group D Exam 2018: रेलवे ग्रुप डी लेवल-1 CBT परीक्षा का पैटर्न हुआ जारी, देखें

    गार्गी कॉलेज में आयुर्वेद और योग पर छह महीन का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू

    अगले साल से मिलेगी JEE, NEET की फ्री कोचिंग, ऐसे करें सकते है रजिस्ट्रेशन

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tags: