• Posted by admin on Date Oct 4, 2018
    67 Views No Comments

    साइंस कॉम्पीटिशन में ले हिस्सा और दिखाएं अपना हुनर

    national science concours

    यह नेशनल स्तरीय ऑनलाइन साइंस कॉम्पीटिशन है।  इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को साइंस विषय के प्रति रचनात्मक और इनोवेटिव नजरिया के लिए प्रेरित करना है। इसका आयोजन एक गैरसरकारी संस्था फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड एक्सपेरिएंशियल लर्निंग करती है।

    योग्यता

    यह प्रतियोगिता छठी कक्षा के बच्चों से लेकर 12वीं कक्षा तक  के स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकते है। इन सबको तीन श्रेणियों में बांटा गया है। छठे व सातवें के स्टूडेंट्स के लिए पेगसस श्रेणी में रखा गया है, आठवीं औऱ नौवीं के स्टूडेंट्स को फीनिक्स में औऱ दसवीं, ग्यारहवी और बारहवीं के स्टूडेंट्स की एक अलग श्रेणी यूनिकॉन बनाई गई है।

    प्रारूप

    यह प्रतियोगिता दो स्तर में आयोजित की गई है, लेवल 1 और लेवल 2 । अभ्यार्थी को पहले लेवल 1 में शामिल होना होगा। ये टेस्ट कही भी और किसी भी समय दिया जा सकता है। टेस्ट में कुल 40 सवाल पूछे जाएंगे ये सभी मल्टीपल च्वाइंस क्वेश्चन होंगे।  वही लेवल 2 में एक प्रोजेक्ट बनाना होगा जिसका विषय लेवल 1 के रिजल्ट आने के बाद जारी किया जाएगा।

    रजिस्ट्रेशन

    इसमे शामिल होने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय अपना नाम, ई-मेल आईडी औऱ मोबाईल नंबर भरना अनिवार्य है। मोबाइल पर पासवर्ड भेजा जाएगा।

    वेबसाइट- www.nationalscienceconcourse.com

    ये भी पढ़ें

    जानिए क्यों स्टेशन पर जंक्शन, टर्मिनल या सेंट्रल क्यों लिखा होता है

    कॉमर्स के कुछ ऑफबीट कोर्सेज

    लाल बहादुर शास्त्री सच्चे अर्थों में थे गांधीवादी

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *