• Posted by admin on Date Oct 1, 2018
    41 Views No Comments

    देश की सबसे यंग सोशल एंटरप्रिन्योर बनी दीया

    social entrepreneur

    नई दिल्ली

    गुरुगाम की महज 14 साल की एक छात्रा ने स्पोर्ट्स सोशल एंटरप्राइज शुरू कर खुद को देश का सबसे यंग सोशल एंटरप्रिन्योर बना लिया है।

    आठवीं में पढ़ने वाली लॉन  टेनिस की नेशनल प्लेयर दीया शुक्ला ने आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों को खेल सुविधाएं देने के लिए यह एक प्रयास शुरू किया है।

    दीया के इस गैर लाभकारी संस्थान प्लेमेकर्स फाउंडेशन से स्लम एरिया और गांवों के काफी खिलाड़ी जुड़ चुके हैं। इस युवा छात्रा का मानना है कि देश की एक बड़ी आबादी आधुनिक खेल सुविधाओं से दूर है। ऐसे में युवाओं को खेल की तरफ आकर्षित करने और उन्हें बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से दीया ने इस फाउंडेशन की शुरूआत की।

    दीया नही चाहती कि पैसों की कमी के चलते किसी को खेल से किनारा करना पड़े। दीया इसके लिए क्राउड फंडिंग के जरिए धन जुटाने का प्रयास कर रही है।

    समाज के निचले तबकों में छिपी खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए दीया कृतसंकल्प होकर जुटी हुई है।

    वह चाहतीं हैं कि उनके इस मिशन में ज्यादा से ज्यादा लोग वॉलेंटियर के रुप में शामिल हों और खेलों की दुनिया को नई प्रतिभाएं देने में मदद करें।

    सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर @ sport4cause के नाम से दीया पेज चला रही हैं और इसके जरिए लोगों के प्लेमेकर्स फाउंडेशन से जोड़ रही हैं। अपने इस प्रयास का श्रेय वह अपने माता-पिता को देती है। स्लम एरिया के खिलाडियों को तैयार करने के लिए दीया ने अपनी फाउंडेशन में कुछ अलग-अलग मापदंड तैयार किए हैं, जिसके जरिए युवाओं को विभिन्न खेलों में शामिल किया जाएगा।

    ये भी पढ़ें

    सफलता की कहानी : स्पेस एजेंसी नासा भी हुई कायल

    सक्सेस स्टोरी: मिलावट के खिलाफ अनुपम जंग

    इम्बाइब सीईओ अदिति युवाओं को दिखा रही सफलता की राह

    तलवारबाजी की महारथी भवानी की अनूठी कहानी

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *