• Posted by admin on Date Sep 6, 2018
    76 Views No Comments

    ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे गांधीवाद व अध्यात्म का पाठ

    iiit

    ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट्स अब गांधीवाद और अध्यात्म का पाठ पढ़ेंगे। ट्रिपल आईटी में बीटेक, एमटेक और एमबीए के स्टूडेंट्स के लिए ये एडऑन कोर्स शुरू किया गया है। गांधीवाद और अध्यात्म के अलावा स्टूडेंट्स को योगा और तैयाकी भी सिखाई जाएगी। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को तकनीकी शिक्षा के साथ साथ समाज के अन्य पक्षों के बारें में अवगत कराना है।गांधी का दर्शन सामाजिकता के दायरे को व्यापक रूप में प्रस्तुत करता है तो अध्यात्म से रोजाना के स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है। .

    नए कोर्स के लिए संस्थान में अलग-अलग बास्केट बनाए गए हैं। इस शैक्षिक सत्र के पहले सेमेस्टर के लिए छह अलग-अलग बास्टेक में 22 कोर्स शामिल किए गए हैं। एडऑन कोर्स का उद्देश्य इंजीनियरिंग छात्रों को किताबी ज्ञान से अलग उनकी रुचि के मुताबिक पढ़ाई का मौका देना है। कोर्स के प्रति छात्रों का रुझान हो, इसलिए इसे क्रेडिट से जोड़ते हुए हर एडऑन कोर्स के लिए दो क्रेडिट निर्धारित की गई है। इसकी क्लास शनिवार और रविवार को छुट्टी के दिनों में संचालित की जाती हैं ताकि इसकी वजह से छात्रों के मूल कोर्स की पढ़ाई बाधित न हो सके

    एडऑन कोर्स 
    इंजीनियरिंग के साथ-साथ आध्यात्म, गांधीवादी सिद्धांत, नीतिशास्त्र, भाषा के तहत अंग्रेजी, संस्कृत और जर्मन, योग, स्वीमिंग, फाइनेंसियल स्टेटमेंट एण्ड एनालिसिस, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, क्रियेटिविटी एण्ड इनोवेशन, स्ट्रैटेजिक एचआर, पब्लिक पॉलिसी, लॉजिस्टिक सप्लाई चेन मैनेजमेंट, मार्केटिंग, पोजिशनिंग स्ट्रैटेजी, ग्रुप थियरी, सोलर सेल, मॉडल ऑफ बायोलॉजिकल सेल्स, जेनेटिक इंजीनियरिंग, वर्कशाप ऑन फिजिक्स प्रिंसिपल्स और पाइथन को शामिल किया गया है। इन एडऑन कोर्स में छात्रों ने काफी रुचि दिखाई है।

    ये भी पढ़ें

    CBSE EXAM :नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, कम मार्क्स के आएंगे ज्यादा सवाल

    RRB Group D Admit Card 2018: 7 सितंबर को चेक कर सकेंगे रेलवे ग्रुप डी परीक्षा तिथि व केंद्र

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *