• Posted by admin on Date Sep 30, 2018
    800 Views No Comments

    IITTM: यहां से कर सकते है ट्रैवल व टूरिज्म का कोर्स

    IITTM-Gwalior-

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट (आईआईटीटीएम) भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान के रुप में कार्यरत है।इसका मुख्यालय मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिला में है।  इसकी स्थापना साल 1983 में लगभग 20 एकड़ के कैंपस में की गई है। अधिक संख्या में प्रशिक्षित लोगों की जरूरत को देखते हुए सरकार ने इसके चार अन्य कैंपस भी स्थापित किए है। जो भुवनेश्वर, नोएडा, नेल्लोर और गोवा में स्थित है।

    कोर्स व सीटें

    इंस्टीट्यूट में मुख्य रुप से दो कोर्स का संचालन किया जाता है। ग्रैजुएशऩ स्तर पर ट्रैवल और टूरिज्म में तीन वर्षीय यानी छह सेमेस्टर के बीबीए कोर्स की व्यवस्था है। इस कोर्स को हाल ही में शुरु किया गया है। इस कोर्स में सीटों की संख्या 300 है।पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर  एमबीए (टूरिज्म) की व्यवस्था है। यह दो वर्षिय यानी चार सेमेस्टर का कोर्स है, जिसमें सीटों की संख्या 600 है। इसके दूसरे वर्, में छात्र टूरिज्म के अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करते है।

    इंस्टीट्यूट में क्या है खास

    संस्थान में  स्टूडेंट्स की पढ़ाई से  लेकर आवास तक की सुविधा उपलब्ध है। तमाम आधुनिक इक्विपमेंट से सुसज्जित बै संस्थान के वातानुकूलित क्लास रूम। स्टूडेंट्स को कंप्यूटर के औऱ सूचनाओं के बारे में बेहतर जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कैंपस में कंप्यूटर सेंटर स्थापित किया गया है। यहां टूर और ट्रैवल इंडस्ट्री से जुड़ें तमाम सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। संस्थान की लाइब्रेरी में ट्रैवल, मैनेजमेंट, आईटी आदि से संबंधित पुस्तकों का बड़ा संग्रह है।कैंपस में एक शानदार ऑडिटोरियम भी है। जिसमें 350 से ज्यादा लोगों की बैठने की सुविधा है। विशेष लेक्चर के लिए संस्थान में कई लेक्चर हॉल है। यहां स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग हॉस्टल है। स्टूडेंट्स के मनोरंजन के लिए विभिन्न इंडोर व आउटडोर गेम्स की व्यवस्था है।

    प्लेसमेंट

    यहां छात्रों का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हो जाता है। संस्थान का प्लेसमेंट सेल जरूरत के अनुसार अपने छात्र , छात्राओं का मार्गदर्शन करता है।

    पता- डायरेक्टर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, गोविंदपुरी, ग्वालियर मध्यप्रदेश

    ईमेल- iittm@sancharnet.in

    वेबसाइटwww.iittm.net, www.iittm.ac.in

    ये भी पढ़ें

    NUEPA : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करियर की राह

    केंद्र ने SC/ST अभ्यार्थी के लिए PhD व MPhil की कटऑफ कम की

    एनआईएन : न्यूट्रिशन में बेहतरीन करियर

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *