• Posted by admin on Date Jul 22, 2018
    420 Views No Comments

    GATE 2019 : आईआईटी मद्रास आयोजित करेगा गेट एग्जाम, जाने पूरी डिटेल

    नई दिल्ली

    ग्रैजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग (GATE) 2019 का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) मद्रास करेगा। गेट का आयोजन विभिन्न भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और आईआईटीज में इंजिनियरिंग, टेक्नॉलजी, आर्किटेक्चर एवं अन्य ब्रांचों में मास्टर और सीधे डॉक्टोरल प्रोग्राम में दाखिले के लिए होता है। पब्लिक सेक्टर की कंपनियां जैसे बीएचईएल, गेल, एचएएल, आईओसीएल, ओएनजीसी आदि अपनी भर्ती प्रक्रिया में गेट के स्कोर का इस्तेमाल करती हैं। अगले साल इसका आयोजन 2,3,9 और 10 फरवरी को होगा जिस दौरान 24 विषयों की ऑनलाइन परीक्षा होगी। इसका स्कोर तीन सालों तक वैध रहेगा।

    शैक्षिक योग्यता
    गेट 2019 के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। कैंडिडेट ने इंजीनियरिंग/टेक्नॉलजी में बैचलर की डिग्री पूरी कर ली हो या विज्ञान के किसी उपयुक्त विषय में मास्टर की डिग्री पूरी कर ली हो या फिर प्रोग्राम के फाइनल इयर में हो।

    पेपर का पैटर्न
    गेट 2019 के सभी पेपर्स की अवधि तीन घंटे की होगी। कुल 100 मार्क्स के 65 सवाल होंगे। चूंकि परीक्षा ऑनलाइन होगी इसलिए समय खत्म होने पर कंप्यूटर की स्क्रीन खुदबखुद बंद हो जाएगी। एग्जाम में दो सेक्शंस होंगे। पेपर में जनरल ऐप्टिट्यूड (15 मार्क्स), इंजिनियरिंग मैथमेटिक्स (10-13 मार्क्स) और कैंडिडेट को कोर इंजिनियरिंग एरिया से सवाल होंगे। सवाल बहुविकल्पीय और रिक्त स्थानों को भरें, दो तरह के होंगे। बहुविकल्पीय सवालों के गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग होगी वहीं रिक्त स्थानों को भरने वाले सवाल में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

    अहम तारीख
    आवेदन शुरू होने की तारीख: 1 सितंबर, 2018
    ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख: 21 सितंबर, 2018
    परीक्षा के शहर बदलने के लिए आग्रह की आखिरी तारीख: 16 नवंबर, 2018
    ऐडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे: 4 जनवरी, 2019

    किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहित योजना के लिए करें आवोदन,ये है अंतिम तिथि

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *