• Posted by admin on Date Nov 9, 2018
    62 Views No Comments

    SPA Management: इस फील्ड में एक्सपर्ट की है भारी डिमांड

    scope in spa management

    बदलते समय के अनुसार करियर के लिहाज से कई नए रोजगार अवसर वाले ऑफ बीट कोर्सेस शुरू किए गए है और SPA Management उन्ही में से एक है।आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच सकते है , बशर्ते आप में सेवा भाव हो। इस कोर्स में शुरुआत करने वाले छात्रों को स्पा थेरेपी के सभी बुनियादी मसाज के तरीके सिखाए जाते है औक उन्हें एक पेशेवर स्था थेरिपिस्ट के तौर पर विकसित किया जाता है।

    इसके तहत इंसानी शरीर की संरचना, शारीरिक क्रिया, आयुवेर्दिक औऱ ओरिएंटल थेरेपी और एस्थेटिक ट्रीटमेंट जैसे विषय शामिल है। इसमें कल्चर और कम्युनिकेशन पर भी मॉड्यूल रखे गए है। जो बहुत  जरूरी है ताकि छात्र यह सीख सकें कि स्पा में कैसा माहौल होना चाहिए और एक स्पा थेरेपिस्ट के तौर पर उन्हें किस तरह का व्यावहार करना चाहिए। इस कोर्स के एक अनिवार्य अंग के रुप में इंटनर्शिप के तहत छात्रों को किसी पांच सितारा स्पा रिजॉट में प्रोफेशनल अनुभव लेने को कहा जाता है।

    रोजगार की दृष्टि से भी यह क्षेत्र संभावना भरा है, क्योंकि इस कोर्स को पूरा करने वाले स्टूडेंट्स किसी भी होटल, हॉस्पिटल, रिजॉर्ट, हेल्थ क्लब, जिम, स्पा और टूरिस्ट डेस्टिनेशन आदि में थेरेपिस्ट या ऐस्थेटीशियन की नौकरी पा सकते है।

    यही नहीं यह कोर्स करने के बाद आप स्वतंत्र रुप से अपना स्पा भी स्थापित कर सकते है। ऐस्थेटीशियन वह विशेषज्ञ होता है जो सौंदर्य कला में निपुण होता है। ऐसे विशेषज्ञ उन लोगों को अपनी सेवाएं देते है जो बेहतर दिखना चाहते है और जिनकी विशेष रुचि स्वयं को प्रजेंटेबल बनाए रखने में होती है। SPA Management के पाठ्यक्रम में इन विषयों को भी शमिल किया जाता है। कुल मिलाकर यह समझ लें कि एख अच्छे स्पा मैनेजमेंट के लिए रोजगार के अवसरों की कोई कमी नहीं है।

    ये भी पढ़ें

    Career in Law : लॉ के क्षेत्र में ये हैं स्पेशलाइजेशन कोर्स

    IIM Calcutta : डॉक्टरल फेलो प्रोग्राम के लिए करें आवेदन, जाने डिटेल

    NEET EXAM 2019: परीक्षार्थियों को ऑन स्पॉट मिलेंगे पैन, जाने एग्जाम पैटर्न

    CBSE : लिस्ट ऑफ कैंडीडेट्स सबमिट करने की तिथि बढ़ी

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *