• Posted by admin on Date Dec 18, 2018
    79 Views No Comments

    SSC Exam 2018 : टीसीएस कराएगा एसएससी की ऑनलाइन एग्जाम

    uptet result 2018

    कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की भर्ती परीक्षाएं ( SSC Exam 2018 ) जनवरी से शुरू हो जाएंगी। आयोग ने ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसी का चयन कर लिया है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है पर चर्चा है कि आयोग ने परीक्षा कराने का जिम्मा टाटा कंस्लटेंसी सर्विस (टीसीएस) को सौंपा है।

    नई एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा की शुरुआत ऐसी परीक्षाओं से कर रही है, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या कम होती है। इसी के तहत 13 जनवरी को जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा 2018 से होगी। इसके बाद सलेक्शन पोस्ट की ऑनलाइन परीक्षाएं 16 से 18 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी।

    सलेक्शन पोस्ट परीक्षा में भी अभ्यर्थी काफी कम होते हैं। इन दोनों परीक्षाओं के सफल आयोजन के बाद पांच से सात फरवरी तक आयोग की अन्य परीक्षाओं की अपेक्षा कम परीक्षार्थियों की संख्या वाली स्टोनोग्राफर ग्रेड सी एण्ड डी 2018 परीक्षा कराई जाएगी।

    आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि एसआई इन दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एंड एएसआई इन सीआईएसएफ 2018 तथा सीएपीएफ, एनआईए, एसएसएफ की सिपाही भर्ती 2018 की ऑनलाइन परीक्षा की तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी।

    छह माह से नहीं हो रही थी परीक्षाएं
    एसएससी की ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का जिम्मा जिस एजेंसी के पास था, उसे लेकर इस वर्ष के प्रारंभ में हुई सीजीएल 2017 परीक्षा के दौरान काफी विवाद हुआ। प्रश्न आउट होने सहित अन्य अनियमितता की शिकायतों के बाद एजेंसी की शुचिता को लेकर कई गंभीर सवाल उठे।

    प्रश्न लीक होने का मामला न्यायालय पहुंच गया। लिहाजा आयोग ने एजेंसी को हटा दिया। इस वजह से जुलाई से ही आयोग की परीक्षाएं नहीं हो रही थीं। आयोग ने टेंडर निकाल तमाम प्रक्रिया से गुजरने के बाद नई एजेंसी का चयन किया है। जो अब एसएससी की परीक्षाएं आयोजित करेगी।

    ये भी पढ़ें

    UGC NET EXAM 2018 :कल से नेट एग्जाम, इन बातों का रखे खास ख्याल

    ऐसे कर सकते है अपना ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई

     

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *