• Posted by admin on Date Jul 6, 2018
    114 Views No Comments

    UPPSC:PSC 2018 के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन

    उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन छह जुलाई से शुरू होंगे। आयोग की वेबसाइट पर छह अगस्त तक आवेदन किए जा सकेंगे। इसी दिन वेबसाइट पर पीसीएस 2018 का विस्तृत विज्ञापन भी जारी कर दिया जाएगा। आयोग की योजना पीसीएस 2018 का विज्ञापन जून के अंत तक जारी करने की थी लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो सका। सचिव जगदीश ने बताया कि पीसीएस 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहली बार आवेदन में हुई गलती को सुधारने का एक मौका दिया जाएगा। अभी तक गलती होने पर अभ्यर्थियों को नए सिरे से आवेदन करना पड़ता था।  पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 19 अगस्त को प्रस्तावित है।

    लंबे अर्से बाद 800 से अधिक पद
    पीसीएस 2018 में फिलहाल 831 पद हो चुके हैं। पदों की इतनी ज्यादा संख्या लंबे अर्से बाद हुई है। इनमें से 119 पद डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम के हैं। काफी समय के बाद एसडीएम के इतने ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। नियमानुसार पीसीएस प्री का परिणाम घोषित होने तक शासन से पीसीएस संवर्ग के जितने पदों का अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) आता है, उन पदों को उस समय चल रही भर्ती में जोड़ लिया जाता है। स्पष्ट है कि पीसीएस 2018 में पदों की संख्या में अभी और इजाफा होगा। पदों की संख्या एक हजार से अधिक हो सकती है।

    बदलेगा पीसीएस मेन्स का पैटर्न
    पीसीएस 2018 से मुख्य परीक्षा में एक बड़ा बदलाव भी होने जा रहा है। इस भर्ती से मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तरह हो जाएगा। दो के स्थान पर एक वैकल्पिक विषय रह जाएगा जबकि जीएस यानी सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्रों की संख्या दो से बढ़कर चार हो जाएगी। पीसीएस मेन्स का नया पाठ्यक्रम भी छह जुलाई को जारी किए जाने वाले विज्ञापन में दिया जाएगा।

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *